सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

नमस्कार दोस्तों! gharelunuskha चैनेल में आप सभी का एकबार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है.

दोस्तों आज जो नुस्खा मैं आपके लिए लेकर आया हूँ वह उन लोगों के लिए है जो सफ़ेद दाग की समस्या से ग्रसित है.

जी हाँ दोस्तों बहुत ही ख़राब बीमारी है ये अगर आपने इसे शुरू के दिनों में ध्यान नहीं दिया या लापरवाही की तो ये पुरे शारीर में फ़ैल सकता है. इसलिए अगर आपके किसी जानने वाले को सफ़ेद दाग हो जाए तो बिना देर किये इसका घरेलु उपाय जरुर करें.

दोस्तों वैसे तो यह बीमारी कोई बड़ी बीमारी नहीं लेकिन इसके प्रति लोगों की सामाजिक सोज सही नहीं है, जिस कारण लोग उनलोगों को हेदृष्टि से देखते हैं जिन्हें सफ़ेद दाग हो जाये और अगर किसी लड़की को ये रोग होजाय तो उसके लिए एक अभिशाप मान लिया जाता है जो नहीं होना चाहिए.

जी हाँ दोस्तों अगर इस बीमारी से ग्रसित रोगियों को अगर सुरुआती दिनों से कुछ परहेज करे और प्राकृतिक औषधि का सेवन करे तो इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है.

बादाम से ज्यादा फायदेमंद मूंगफली

उपाय :

इसके लिए करना क्या है :

सबसे पहले तो तेल मसाला और गर्म चीजें न खाएं और कॉपर युक्त चीजें ज्यादा खाया करें जैसे लोकी, पुदीना, तुलसी के पत्ते, गुलर का फल, ताम्बे के वर्तन में पानी पियें आदि.

लगाने के लिए 2 चम्मच लाल मिट्टी और १ चम्मच हल्दी के पाउडर में १ चम्मच अदरख का रस और १ चम्मच दूध डालके अच्छे तरह मिला कर बारीक़ पेस्ट बना लें और इसे सुबह सुबह जहाँ पर सफ़ेद दाग है वाहन लगायें और सुबह के धुप की रोशनी में सकें एसा लगातार 3-4 महिना करने से आपके सफ़ेद दाग धीरे धीरे ख़त्म हो जाते है.

“भारत” ने जीता जनता का दिल, तीन दिन में कमाए 95.50 करोड़ रुपये

दोस्तों आम तौर पर लोग 15 दिन १ महिना इस पुचार को करते है और फिर छोड़ देते है ये सोच कर की कोई फायदा नहीं होरहा है लेकिन एसा बिलकुल न करें इसे लगातार करते रहे और अगर कोई दावा चल रहा हो तो उसे भी साथ में लेते रहें इससे कोई रिएक्शन नहीं होता है .

दोस्तों यह रोग हमारे शारीर में मेलालिन के कमी के कारण होता है जो खून की खराबी के कारण पहले हाथ या किसी भी अंग के छोटे से हिस्से में होता है परन्तु बादमें अगर आपने सही उपचार नहीं कराया तो धीरे धीरे पुरे शारीर में फैलने लगता है .

इसलिए इसे नजरंदाज न करें और इसका पूरा उपाय जरुर करें. जी हाँ दोस्तों इस उपाय को लगातार करने से धीरे धीरे आपके सफेददाग भरने लगता है