गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

नमस्कार दोस्तों Gharelu Nuskha चैंनल में आप सभी का एक बार फिर से बहुत बहुत स्वागत है.

दोस्तों आज जो नुस्खा मैं आपके लिए लेकर आया हूँ वह है गर्मी से इस मौसम में अपने फेस और स्किन की देख-भाल कैसे करें तथा लू हिट स्ट्रोक से कैसे बचें.

जी हाँ दोस्तों गर्मी में चिलचिलाती धुप, उमस और लू से हर कोई परेशान रहते हैं. इस धुप में चेहरे का रंग कला हो जाता है, फेस पर झुर्रियां और सन टैनिंग की समस्या न केवल आपके खुबसूरत चेहरे को बदसूरत बनता है बल्कि आपके अंदर सेल्फ कांफिडेंस को भी कमजोर कर देता है और इन्हीं सभी कारणों को देखते हुए हमने आज का ये video बनाने का निर्णय लिया है ताकि आप सभी इस परेशानी से निजात पा सकें.

जी हाँ दोस्तों इसके लिए करना क्या है. बिलकुल साधारण प्रक्रिया है. कुछ सावधानियां आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

क्या करें की सबसे पहले तो घर से बहार निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल, सफ़ेद प्याज या कच्चा आम एवं छाता (न हो तो एक कॉटन का तौलिया) जरुर रखें, ऐसा हमारे बड़े-बुजुर्ग भी किया करते थे. दिन भर में कम-से-कम 5-6 लीटर पानी जरुर पियें, और बाहर चलते वक्त अपने मुंह में एक घूंट पाने रखें और बार-बार घूंट-घूंट कर पानी जरुर पियें,

क्योंकी गर्मी में जो लू लगता है जिसे हिट स्ट्राक कहते है, उसका सबसे बड़ा कारण होता है हमारे शरीर में पानी का कमी होना. इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. लेकिन कहीं भी बाहर से आने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. थोड़ा आराम करने के बाद ही पानी पिया कीजिये.

एक क्लिक में पाएं सरकारी नौकरियाँ | 10th June 2019

दोस्तों ये तो हो गया लू से बचने के उपाय. अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ की आप गर्मी में तेज धुप के कारण अगर काले या श्यामले हो गए हैं तो फिरसे गोरा होने के लिए क्या करें .

जी हाँ दोस्तों आपने ध्यान दिया होगा की जब हम धुप में बहार घूमते हैं तो हमारे शरीर का जो हिस्सा खुला रहता है जैसे हाथ फेस गर्दन आदि काले हो जाते है इसे सन टेनिंग कहते है. आप यूँ समझिये की एक तरह से धुप में हमारा स्किन बर्न हो कर काला हो जाता है .

अगर आपका भी यही हाल है तो घबराने की कोई बात नहीं, क्या करें की आधा कटोरी दूध में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें और उससे आप पाने उन हिस्सों को मसाज करें जहाँ स्किन काले हो गए हैं.

इसे अगर आप फेस पर लगते हैं तो ध्यान दे की ये आपके आँखों में न जाये क्यों की इससे आखों को कोई नुकशान तो नहीं होगा लेकिन थोड़ा जलन हो सकता है. मसाज करने के 20 मिनट बाद आप इसे बर्फ के पानी से धो लें या आईस हो तो उससे भी मसाज करें फिर बर्फ वाले पानी से धो लें.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

दोस्तों ऐसा प्रति दिन लगातार करने से आपको डेड स्किन और सन-टैनिंग के साथ साथ श्यामलेपन तथा झुरिर्यों की समस्या से निजात मिल जायेगा.

जी हाँ दोस्तों देखा आपने कितनी आसान विधि थी और अगर आप चाहते हैं की इस तरह के घरेलु नुस्खे आपको मिलते रहे तो आप अभी हमारे चैनेल को सब्सक्राइब कर लीजिये और घंटी को भी दबा दीजिये ये बिलकुल फ्री है.

और दोस्तों हमेशा की तरह हम कामना करते हैं की आप स्वस्थ्य रहे सुखी रहे और आपको डॉ. के पास न जाना पड़े. इसी कामनाओं के साथ आज के लिए बस इतना ही नमस्कार! धन्यवाद.