घर पर टूथपेस्ट बनाने की आसान विधि




अपने पुरे दिन को फ्रेश और ताजगी भरा रखने के लिए हम सभी सुबह की शुरुआत  अक्सर टूथब्रश करके करते है और अधिकांश लोग दाँतों की सफाई टूथपेस्ट का इस्तेमाल से करते हैं । make herbal toothpaste

इसको देखते हुए बहुत सी कंपनियों ने अलग अलग टूथपेस्ट बाजार में बेच रहे हैं लेकिन क्या आप जानते है कि बाजार में मिल रहे अधिकतर टूथपेस्ट में कुछ हानिकारक कैमिकल मिले होते हैं जो आपके स्वास्थय के लिये बहुत ही हानिकारक होते हैं ।

अधिकतर टूथपेस्ट में मुख्य रूप से   ट्राईक्लोसन, फ्लूओराईड और सोडियम लौरिल सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है ।

ट्राईक्लोसन के बारे में जब रिसर्च किया गया तो एक हैरान करदेने वाला तथ्य सामने आया है इसके अनुसार ट्राइक्लोसन हार्मोन पैदा करने वाली अंतःस्रावी ग्रंथियों नुकसान पहुचती है जिससे शरीर में हार्मोन असंतुलन हो जाता है ।

फ्लूओराईड जो एक रेडियोएक्टिव पदार्थ  होता है जो दाँतों और हड्डियों के लिये हानिकारक माना जाता है और मानसिक शक्ति को सोचने पवार को काम करता है ऐसे में इसका इस्तेमाल हानिकारक ही होगा।

टूथ पेस्ट में जो झाग होता है वो सोडियम लौरिल सल्फेट के  कारण होता है किंतु यह भी पता चला है की इसके इस्तेमाल करने से कैंसर जैसे बीमारी हो सकते हैं इसी कारण बहुत सी गैर सरकारी संस्था द्वारा टूथपेस्ट में सोडियम लौरिल सल्फेट के उपयोग पर प्रतिबंधित लगाने की   माँग की जाने लगी है  ।

अब आपही बताईये बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट जिसमें इतने सारे हानिकारक पदार्थ से होने वाले नुक्सान के बारें में जानने के बाद स्वाभाविक है कि इन सबसे निजात पाने के लिये क्या करें   क्यों न हम अपने घर पर खुद टूथपेस्ट बनाकर यूज़ करें क्या यह संभव है जी हाँ बिलकुल संभव है। इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए वह है :-

1 :- नारियल तेल २ चम्मच

2 :- खाने का सोडा २ चमच

3 :- हल्दी पाउडर १/२ चम्मच

4 :- पुदीना या पिपरमिन्ट १ दाना या ५ पत्ता

5 :- नीम का २ पत्ता

6 :- लॉन्ग का १ कली

७ :- १/२ चम्मच स्टेविया पाऊडर शुगर फ्री भी यूज कर सकते हैं।

अब इसे बनाने का विधि

इनसब को मिक्सी में पीस कर अच्छे से मिला दीजिये ध्यान रहे की ये सब बारीक़ होकरमिल जाये गांठ न रहे।  इस प्रकार आपका हर्बल टूथपेस्ट तैयार हो गया है।

चेचक के दाग सहित दाद खाज खुजली एचिंग आदि चर्म रोगों का रामबाण नुस्खा।

इसे एक छोटे डिब्बी या जैसे मेहदी का कुप्पी होता है वैसे हिन् बना कर फ्रीज में रख लीजिये इसे आप ज्यादा मात्रा में भी बना कर १ महीने के लिए रख सकते है और इसे सुबह यूज करे आपके दन्त और मसूड़े स्वस्थ रहेंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा . make herbal toothpaste, make herbal toothpaste, make herbal toothpaste, make herbal toothpaste.

Domestic recipe is a channel that teaches you the natural way to become beautiful properties. Domestic recipe Channels fruit benefits, domestic and household tips about tips that I use tells you you can create beautiful and healthy health.