अगर आपकी किडनी में है स्टोन, तो ये है रामबाण इलाज़

आज के समय में किडनी स्‍टोन यानी गुर्दे की पथरी की समस्‍या आम होने लगी है, खानपान और अनियमित‍ दिनचर्या के कारण लाखों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. आपको बता दें की किडनी स्‍टोन होने पर मरीज को काफी पीड़ा होती है. यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है. पथरी होने पर कई लोग ऑपरेशन करवाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिन्‍हें अपनाकर इससे बचा जा सकता है. आइए हम आपको इस समस्‍या से मुक्ती के लिए 10 प्राकृतिक उपाय बताने जा रहें हैं जो इस प्रकार से हैं.

kidney stone remedy

1-अंगूर का सेवन करें

अंगूर एक मौसमी फल है यह फल किड्नी स्‍टोन से छुटकारा दिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्योंकि इनमें पोटेशियम नमक और पानी भरपूर मात्रा में होता है. अंगूर में अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत ही कम मात्रा में होते हैं जिनकी वजह से इन्हें किड्नी स्‍टोन के उपचार के लिए अच्‍छा माना जाता है.

2-करेले के द्वारा

करेला सब्जी बाजार में असानी के साथ मिल जाया करता है. करेला बहुत कड़वा होता है और आमतौर पर लोग इसे कम पसंद करते है. लेकिन किड्नी स्‍टोन के मरीजों के लिए यह रामबाण की तरह है. करेले में मैग्‍नीशियम और फॉस्‍फोरस नामक तत्‍व होते हैं, जो पथरी को बनने से रोकते हैं. इसलिए किड्नी स्‍टोन की समस्‍या होने करेले का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए.

3-केला खायें

किड्नी स्‍टोन की समस्‍या से निपटने के लिए केले का सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन बी-6 होता है. विटामिन बी-6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता है. इसके अलावा विटामिन बी-6, विटामिन बी के अन्य विटामिन के साथ सेवन करना किड्नी स्‍टोन के इलाज में काफी मददगार होता है. अत: इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए.

4-नींबू का रस

जैतून के तेल के साथ नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से किड्नी स्‍टोन में फायदा होता है. दर्द होने पर 60 मिली लीटर नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में आर्गेनिक जैतून का तेल मिला कर सेवन करने से इसके दर्द से भी आराम मिलता है. नींबू का रस और जैतून का तेल पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है और यह असानी से बाजार मिल जाता है.

5-बथुए का साग

किडनी स्‍टोन को निकालने में बथुए का साग बहुत ही कारगर माना जाता है. इसके लिए आप आधा किलो बथुए के साग को उबाल कर छान लें. अब इसे पानी में जरा सी काली मिर्च, जीरा और हल्‍का सा सेंधा नमक मिलाकर, दिन में चार बार पियें, किड्नी स्‍टोन में फायदा होगा.

6-प्‍याज खायें

प्‍याज में स्‍टोन नाशक तत्‍व होते है इसका प्रयोग कर आप किडनी स्‍टोन से निजात पा सकते है. लगभग 70 ग्राम प्‍याज को पीसकर और उसका रस निकाल कर पियें. सुबह खाली पेट प्‍याज के रस का नियमित सेवन करने से पथरी के छोटे-छोटे टुकड़ों में होकर निकल जाती है.

7-तुलसी का प्रयोग

तुलसी कई बीमारियों के लिए लाभदायक है. तुलसी की चाय पीने से किड्नी स्‍टोन मरीज को काफी लाभ मिलता है. तुलसी का रस लेने से पथरी को मूत्र के रास्‍ते निकलने में मदद मिलती है. कम से कम एक म‍हीना तुलसी के पतों के रस के साथ शहद लेने से किड्नी स्‍टोन की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है. आप तुलसी के कुछ ताजे पत्तों को रोजाना चबा भी सकते हैं, यह बहुत ही फायदेमंद है.

8-आंवला

आंवला चूर्ण और मूली का प्रयोग एक साथ करने पर गुर्दे की पथरी निकल जाती है. इसमें एल्ब्यूमिन और सोडियम क्लोराइड की मात्रा बहुत कम होती है, जो पथरी के उपचार के लिए फायदेमंद है.

9-दही

दही को भी किडनी स्टोन के उपचार के तौर पर लिया जा सकता है. इसमें उपस्थित प्रोबायोटिक बैक्टीरिया किडनी की सफाई तक हानिकारक पदार्थों का बाहर कर देता है. इससे किडनी स्टोन की समस्या नहीं होती.

10-पत्ता गोभी

पत्तागोभी खाने से किडनी साफ रहने में मदद मिलती है और विषैले तत्व नहीं टिक पाते. इसमें पोटेशियम की मात्रा कम होती है और विटामिन के की मात्रा अधिक होती है. इसलिए भी पत्तागोभी किडनी के लिए फायदेमंद होती है.

अत: इन उपायों के जरिये किड्नी पथरी से छुटकारा असानी से पाया जा सकता है.