जानें 2 मिनट में कैसे दूर करें कमर दर्द

दोस्तों, डिजिटल और इंटरनेट की दुनिया में लोगों का पॉस्चर बिलकुल बदल गया है। इस बदलाव से अनेकों बीमारियां का भी जन्म हो रहा है। जिसमें आखं की समस्या, अनिद्रा, कमर दर्द, बैक पेन आदि है। आज हम आपको कमर दर्द के बारे में घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

हालांकि, ये दर्द सभी उम्र के लोगों को होती है लेकिन युवा वर्ग में इसकी शिकायत अधिक होती है। ऐसा इसलिए कि लोग घर, बाहर या ऑफिस में अपने सिर को नीचे झुकाएं, घंटों मोबाइल स्क्रीन और डेस्क स्क्रीन को देखते रहते हैं। इससे न केवल गर्दन बल्कि कमर भी झुकी रहती है। जिससे बैक पैन, नेक पेन और कमर दर्द का खतरा बढ़ जाता है।

इसके साथ ही लोग ऑफिस में घंटो एक ही पॉस्चर में चेयर पर बैठे रहते हैं। जिससे कमर दर्द की संभावना अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक घंटे के बाद दो मिनट के लिए ही सही चेयर से उठकर टहल लें और फिर चेयर पर उठें। इसके अतिरिक्त जब भी आप चेयर पर बैठे तो आपकी बॉडी सीधी रहनी चाहिए। ऐसे में आप चेयर के बैक साइड की ओर बॉडी को लगाकर बैठे।

वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला मैच

दोस्तों, ये तो आपके पॉस्चर में बदलाव के टिप्स है। आइए अब कमर दर्द का घरेलू नुस्खा जानते हैं। जिसे अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

गरम पानी से सिकाई

जब कभी आपको कमर दर्द की शिकायत हो तो आप वाटर बैग का इस्तेमाल जरूर करें। इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है। ऐसा आप दिन भर में दो बार करें। इसके लिए आप पानी गर्म कर लें और वाटर बैग में रख लें और फिर इसे चेयर के पीछे साइड रख लें। इसकी सेंकाई से दर्द जल्द ही दूर हो जाएगी।

मालिश-

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं कि दादी और नानी बच्चे की बॉडी का खूब मालिश करती थी। ऐसा इसलिए ताकि बच्चा बड़ा हो तो उसी किसी चीज़ की परेशानी न हो और वो तंदरुस्त रहे। ऐसे में आप भी अपने कमर दर्द में मालिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही मालिश ऑइल बनाकर इसका यूज़ कर सकते हैं।

इसके लिए दो चम्मच सरसों के तेल में तीन चार लहसून कलियाँ को टुकड़ों में काटकर इसे गैस पर लो आंच में पकने दें। जब लहसन पूरी तरह से पक जाये तो गैस को बंद कर दें और फिर इसे अपनी सहन क्षमता अनुसार ठंडा होने पर मालिश के लिए यूज़ करें। ऐसा रोजाना रात में सोने से पहले और सुबह में नहाने से पहले करें। ऐसा करने से न केवल कमर दर्द बल्कि शरीर की सभी दूर से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

दोस्तों, अगर इस तेल को आप ठंडी के दिनों में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए बहुत गुणकारी है क्योंकि ठण्ड के दिनों में सरसों तेल और लहसन के मिश्रण से बॉडी की मालिश करने पर ठंडी दूर हो जाती है और आप रोजाना खुद को तंदरुस्त महसूस करेंगे। दोस्तों, यह रामबाण नुस्खा आप अपनाकर देखें आपको इसका परिणाम उसी दिन देखने को मिलेगा।