ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

दोस्तों मानसून अपना दस्तक दे दिया है. इस मौसम में कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है, नहीं तो इस मौसम में आप बीमार पड़ सकतें हैं. मानसून की दस्तक के साथ डेंगू का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

आपको बता दें कि, डेंगू बीमारी एडीज मच्छर द्वारा काटने से होती है. डेंगू के बारे में सबसे खास बात यह है कि इसके मच्छर दिन के समय काटते हैं तथा यह मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो इस बुखार में रोगी को तेज ठंड लगती है, सिरदर्द, कमरदर्द और इसके अलावा आंखों में तेज दर्द होता है.

इसके अलावा जोड़ों में दर्द, बेचैनी, उल्टियां, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. हालांकि मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी के ठीक होने में काफी समय लगता है.

LIC की बेस्ट पॉलिसी, कम पैसों में 4.56 लाख रुपये की बचत

आज हम आपको बता रहें हैं कुछ घरेलु उपाय जो आपको डेंगू से लड़ने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं उन घरेलु उपायों के बारे में..

1-पपीते की पत्ती- डेंगू के उपचार में पपीते की पत्तियां काफी लाभदायक होती हैं. इसके लिए इन्हें पहले पत्ते को तोड़ कर साफ पानी में धो लें और एक गिलास पानी में उबालें. इससे प्लेटलेट्स बढ़ाने में ये काफी फायदेमंद है और आफकी इम्युनिटी भी बढ़ाती हैं.

2-काली मिर्च और हल्दी- काली मिर्च और हल्दी भी डेंगू के इलाज में काफी मददगार साबित होती हैं. इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्रलामेट्री गुण होते हैं इसलिए इन्हें गर्म दूध के साथ लेना फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोडी सी हल्दी मिलाकर जरूर पीए.

3-बकरी का दूध- डेंगू बुखार के लिए बकरी का दूध एक और बहुत ही प्रभावशाली दवा है. बकरी के दूध में गिरते हुए प्‍लेटलेट्स को तुरंत बढ़ाने की क्षमता होती है. डेंगू के उपचार के लिए रोगी को बकरी का कच्चा दूध थोड़ा-थोड़ा करके पिलाएं, इससे तुरंत अराम मीलेगा.

4-मेथी- मेथी से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे डेंगू के वायरस भी खत्म होते हैं. साथ ही यह पीड़ित का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं. मेथी के पत्तों को पानी में उबालकर हर्बल चाय के रूप में इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

5-तुलसी- 10 से 12 तुलसी के पत्ते और 4-5 काली मिर्च को गर्म पानी में उबालकर छानकर, डेंगू के मरीज को पिलाना काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा तुलसी की यह चाय डेंगू रोगी को बेहद आराम पहुंचाती है. यह चाय दिनभर में तीन से चार बार ली जा सकती है.

6-नारियल पानी- डेंगू का बुखार में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness