हरी सब्जियों का सेवन करने से पहले ध्यान दें, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

आज के समय में हरी साग सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक है. क्योंकि हरी साग सब्जियों में पोषण तत्व भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है. मगर क्या आप जानते हैं हमारे लिए बाजार में मिलने वाली अधिकतर सब्जियां केमिकलयुक्त हैं. मगर कुछ डॉक्टरों का कहना है कि केमिकल का प्रभाव कम करने के लिए बनाने से पहले 2 घंटे तक सब्जियों को गर्म पानी में रखना चाहिए. इससे सब्जियों के पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे और केमिकल का असर भी कम हो सकेगा. यह बात कानपुर स्थित सीएसए के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. उदित नारायण ने कही है. green vegetables benefits

आपको बता दें कि, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में पर्यावरण अनुकूलन एवं टिकाऊ खेती के पादप स्वास्थ्य प्रबंध विषय पर आयोजित दो दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन बीते मंगलवार को देश भर से आए कृषि वैज्ञानिकों ने खेती में जैविक रसायनों के प्रयोग पर बल दिया. दूसरी तरफ डॉ. उदित ने बताया कि अगर कोई मां केमिकलयुक्त सब्जी खाकर बच्चे को स्तनपान कराती है तो बच्चे पर भी इसका असर पड़ता है.

आज का राशिफल : जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

अंधाधुंध रसायनों के प्रयोग से पोषक तत्वों के साथ सब्जी का स्वाद भी समाप्त हो जाता है. बताया कि किसानों को मौसम के पूर्वानुमान को जानना चाहिए ताकि मौसम की मार से फसल बचाई जा सके. कीटनाशकों की जगह ट्राइकोडर्मा और नीम के सत जैसे जैविक उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए. संस्थान की डॉ. पूनम सिंह, डॉ. खलील खान, डॉ. यूके त्रिपाठी आदि मौजूद रहे.

इसके अलावा डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर के वैज्ञानिक डॉ. कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि किसान फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए अंधाधुंध रसायनों का प्रयोग कर रहे हैं. इन प्रतिबंधित रसायनों से उपजी फसल तमाम बीमारियों को जन्म दे रही है. इन फसलों के सेवन से पीढ़ी दर पीढ़ी आनुवांशिक बीमारी हो सकती है. green vegetables benefits

इसलिए किसानों को खेती में पुरानी पद्धति अपनानी चाहिए. गोबर खाद का प्रयोग करना चाहिए. फसल चक्र का पालन करना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित रसायन मृदा मित्र कीटों को खत्म कर देते हैं जबकि ये कीट पौधे के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं. जिन किसानों केपास साधन नहीं हैं, वे पुरानी पद्धति अपनाकर जीरो बजट खेती कर सकते हैं.

सिर्फ पांच मिनट में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सैंडविच