इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर मिनटों में एसिडिटी को करें दूर

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको पेट की गैस को मिनटों में दूर करने का घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप सभी मौसम में पेट की गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दोस्तों, आधुनिक समय में भागदौड़ भरी ज़िंदगी, बाहरी खाना और सुबह में जल्दी नहीं उठने के कारण इस प्रकार की समस्या होती है। जिसमें पेट की गैस की समस्या भी एक है। acidity home remedy

इसके लिए आपको रोजाना प्रातःकाल में उठना चाहिए और कम से कम 500 मीटर की वाकिंग जरूर करनी चाहिए। साथ ही योग भी करना चाहिए, इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं, अगर आप इन चीज़ों को अपने जीवन में नहीं जोड़ पा रहे हैं और पेट की गैस की समस्या से परेशान है तो हमारे द्वारा बताये गए नुस्खे को जरूर अपनाएं। इससे आपके पेट की गैस दूर हो जाएगी।

शाहरुख खान, जोया अख्तर और जेफ बेजोस ने एक साथ मंच किया साझा, देखे वीडियो
हींग :

दोस्तों, प्राचीन समय में पेट की समस्या के लिए हींग सर्वोत्तम, सटीक और आसान उपाय था लेकिन आधुनिक समय में हमलोग इस औषधि को अपने मेडिसिन बास्केट से बाहर कर दिए हैं। हींग को अपने घर पर जरूर रखें। ये पेट की गैस, बदहज़मी आदि समस्या में रामबाण नुस्खा है। इसके लिए एक गिलास गुनगुना गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर इसे दिन में दो तीन बार जरूर पीएं। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

लहसुन :

डॉक्टर हमेशा वायरल बुखार और ठंडी से बचने के लिए लहसुन खाने की सलाह देते हैं। जब आप कभी पेट की गैस से परेशान हो तो लहसुन की कुछ कलियां, थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर एक गिलास पानी में उबाल लें। जब उबल जाये तो फिर इसे चाय छन्नी की मदद से छान लें और इसे दिन में दो से तीन बार पीएं। इसके इस्तेमाल से आपके पेट की गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

नींबू और बेकिंग सोडा :

आप बाजार में नाना प्रकार के एसिडिटी को दूर करने के दवा देखते होंगे। इसमें नींबू और बेकिंग सोडा मिक्स होता है। जो मिनटों में आपके पेट की गैस की समस्या को दूर कर देता है। इसे आप अपने घर पर भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इसे अच्छे से घोल लें। अब इस सोडा वाटर का सेवन करें। इसके सेवन से आपको मिनटों में पेट की गैस से आराम मिलेगा। acidity home remedy

सौंफ :

दोस्तों, अपने अक्सर होटलों या रेस्त्रां में देखा होगा कि खाने के बाद सौंफ और मिश्री देते हैं। इसके सेवन से हाजमा सही होता है और जब आप खाना खाने के बाद इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में जब कभी पेट गैस की समस्या से परेशान हो तो एक गिलास गुनगुना गर्म पानी में सौंफ मिलकार पीएं। इसके सेवन से पेट की गैस समस्या से निजात मिल जाता है।

जानें कैसे अपने शिशु को फ्लैट हेड सिंड्रोम के खतरे से बचाएं