टी बैग के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, ऐसे करें इस्तेमाल

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको घरेलू नुस्खा में टी बैग के फायदे बताने जा रहे हैं। दोस्तों, अक्सर ऐसा देखा गया है कि हम टी बैग्स को इस्तेमाल कर फेंक देते हैं। हमें ऐसा लगता है कि इसका कोई फायदा नहीं है, लेकिन यूज़ किये गए टी बैग के भी अनेकों फायदे हैं। जिसे आप जान लें तो आप इसे कभी नहीं फेकेंगे और इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि टी बैग्स का किन चीज़ों में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

फ्रिज की बदबू को करे दूर

दोस्तों, ऐसा देखा गया है कि हम अपने फ्रिज में सभी प्रकार की चीज़ें रखते हैं। कभी कभी ध्यान न रख पाने के कारण ये चीज़ें ख़राब हो जाती है, अथवा सभी चीज़ें एक साथ बंद रहने पर अजीब किस्म की स्मेल करने लगती है।

ऐसे में जब कभी आप अपना फ्रिज खोलते हैं, तो उसकी बदबू से आप इरिटेड हो जाते हैं। ऐसे में आप टी बैग्स को फ्रिज में किसी कोने में हैंग कर दें। इस टी बैग का ऐसा जादू दिखेगा कि सारी बदबू गायब हो जाएगी।

आज UPSC जारी करेगा नोटिफिकेशन, इस तारीख से भरे जायेंगे फॉर्म
बर्तन के दाग को मिटाने में असरदार

अगर आपके बर्तन में ज़िद्दी दाग लगे हैं तो आप दाग हटाने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में गर्म पानी कर लें और इसमें टी बैग और बर्तन डाल दें। तक़रीब एक घंटे के बाद बर्तन को धो लें। ऐसा करने से आपकी बर्तन की चमक फिर से वापस आ जाएगी।

एयर फ्रेशनर के रूप में करें इस्तेमाल

यूज़ किये हुए टी बैग को धुप में अच्छी तरह से सूखा लें। जब यह सुख जाए तो इसमें खुसबूदार तेल की कुछ बूंदें डाल दें और इसे अपने घर में कहीं लटका दें। इससे धीरे धीरे घर में भीनी भीनी खुशबु आएगी। जिससे आपका पूरा घर खुशबूदार महकेगा।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर लूज़ मोशन से पा सकते हैं निजात