सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाने में रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खे

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो मूड को अच्छा रखने में बहुत ही मदद करता है। दोस्तों, अपने लोगों को कहते सुना होगा कि आज उनका मूड ऑफ है। इवन आप लोगों के चेहरे को देखकर भी पता लगा सकते हैं कि उनका मूड ऑन या ऑफ है। ये सब हार्मोन के कारण होता है जिसका नाम सेरोटोनिन है। इसका दिमाग से संबंध होता है जो दिमाग को एक्टिव रखता है। अगर बॉडी में सेरोटोनिन की कमी होती है तो आप हमेशा तनाव में रहने लगते हैं।

increase serotonin naturally
दोस्तों, सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए बाजार में नाना प्रकार की दवाएं उपलब्ध है लेकिन ये पूरी तरह से काम करेगा या नहीं करेगा। इसकी गारंटी नहीं है। ऐसे में आज हम आपको घरेलू नुस्खा द्वारा सेरोटोनिन के स्तर को कैसे बढ़ाया जाए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं इससे आपका दिमाग और दिल दोनों एक्टिव रहेगा। आइये जानते हैं।
अंडा खाएं :
दोस्तों, आपने एक कहावत सुनी होगी। “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे” ये कहावत सोलह आने सच है। अगर आप कभी डिप्रेशन में रहते हैं या अधिक तनाव लेते हैं तो ऐसे समय में आपको अपने सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए अंडे खाना शुरू कर देना चाहिए। इसमें प्रोटीन, ओमेगा3, टायरोसिन,  कोलिन और बायोटिन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाने में सहायक है।
अनानस :
अनानास तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन इनके फायदे से आप वाकिफ नहीं होंगे क्योंकि आपने बहुत कम बार इसके फायदे के बारे में जाना होगा। आपको बता दें कि अनानस में ब्रोमेलैन पाया जाता है। जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में बहुत ही गुणकारी है।
टोफू :

टोफू के फायदे तो आप जानते हैं। इसे कई बिमारियों का एक ईलाज भी कहा जाता है। डॉक्टर्स स्वस्थ रहने के लिए हमेशा टोफू डाइट में ऐड करने की सलाह देते हैं। इसमें ट्रीप्टोफन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

ड्राई फ्रूट्स :
अगर आप मानसिक समस्या या फिर डिप्रेशन की समस्या से गुजर रहे हैं तो इन दिनों आपको ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए। इससे न केवल सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है बल्कि हेमोग्लोबिन में भी बढ़ोतरी होती है। ऐसा देखा गया है कि जब कभी आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो आप चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं। ऐसे में आपको ड्राई फ्रूट्स दोनों परेशानियों के लिए रामबाण नुस्खा है। increase serotonin naturally