घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

आज मैं आप लोगों को शाही पनीर बनाने की सबसे आसान विधि बताने जा रहा हूं. शाही पनीर आज के समय में काफी फेमस व्यंजन है. इतना ही नहीं शाही पनीर भारत के लगभग हर राज्य में प्रसिद्ध है. तो देर किस बात की आइए जानते हैं की शाही पनीर कैसे बनता है और किन-किन सामग्री की आवश्यक होती है.

शाही पनीर बनाने की सामग्री : 

1- 400 ग्राम पनीर कटे हुए.

2- 4 से 5 कटे हुए प्याज और टमाटर.

3- 4 से 5 चम्मच घी.

4- 4 छोटी-बड़ी इलायची.

5- लाल मिर्च 2 छोटे चम्मच.

6- जीरा, धनिया 1 छोटा चम्मच.

7- नमक स्वाद अनुसार.

8- चार चम्मच टोमेटो प्यूरी.

9- आधा कप क्रीम.

जाने क्या है ‘Alia Bhatt और Ranbir Kapoor’ की शादी का सच्च

शाही पनीर बनाने की विधि.

1- सबसे पहले आप कढाई मे 4 से 5 चमम्च घी डाले और उसे गरम करे. जब घी थोडा गरम हो जाये तो उसमे 4 कटा हुआ प्याज डाले और उसको 2 मिनट तक गरम करे जब तक प्याज का रंग ब्राउन न हो जाये.

2- अब इसमें आप चार-चार बड़ी और छोटी ईलाएची  छील कर डाले और इसको प्याज के साथ अच्छे से मिक्स करले, फिर 3-4 मिनट के लिए इसको ढक दें.

3- जब 4 मिनट हो जाए तो आप फ्राइंग पैन से ढक्कन को हटा दे और इसको कुछ देर तक फ्राई करे. जब प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें 5 टमाटर काटकर डाले और अच्छे से मिक्स करें.

4- इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर 2 छोटे चम्मच डाले इसके बाद इसमें जीरा 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटा चम्मच डाले इसके बाद नमक स्वाद अनुसार डाले और इसे किसी साफ बरतन से ढ़ककर 5 से 7 मिनट तक पकने दीजिए. जब 5 मिनट हो जाए तो दक्कन को हटा दीजिए और फिर से मसाले को अच्छी तरह से मिक्स करे इसके बाद फिर 5 मिनट के लिए दोबारा धीमी आच पर पकाएं.

5- जब आपका टमाटर, प्याज और बाकी सारे मसाले अच्छी तरह से पक जाए तो आप गेस को बंद कर दीजिए और इसको मिक्सर में निकाल लीजिए और अच्छी तरीके से इसको पिस दीजिए.

6- शाही पनीर मसाला पिसने के बाद आप फ्राई-पेंग में 4 चम्मच घी डालिए और उस घी के अंदर शाही पनीर का मसाला डाले जिसको हमने मिक्सर में पिसा था. अब इसको ढककर कम गेस पर 4-5 मिनट तक पकने दे.

7- जब आपका शाही मसाला अच्छी तरीके से गरम हो जाए तो इसमें आप 4 चम्मच टोमेटो प्यूरी डालिए और मिक्स करिये और 5 मिनट के लिए ढककर गरम करें. अब इसमें आपको 400 ग्राम पनीर काटकर डालना है और फिरसे इसे ढककर 5 मिनट के लिए गरम करें.

8- इसके बाद अब इसमें आपको आधा गिलास क्रीम डालना है और अच्छे से चम्मच को हिलाना है और इसको कम गैस पर 5 मिनट तक पकने देन है. जब 5 मिनट को जाए और क्रीम अच्छे से मिक्स हो जाए तो आप गेस को बंद कर दीजिए अब आप का शाही पनीर तैयार हो गया.

तो ये थी शाही पनीर बनाने की सबसे आसान विधि.

सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन