हाईपरटेंशन से ग्रसित लोग तनाव से रहें दूर, नियमित दिनचर्या से कोरोना को दें मात

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन है। लोग घरों में कैद हैं। इस वजह से लोगों का घूमना-फिरना भी बंद है। मॉर्निग वॉक करने वाले चाहकर भी नहीं जा पाते हैं। दिनचर्या प्रभावित होने से कुछ लोग तनाव में आ जाते हैं। हाईपरटेंशन से ग्रसित लोगों के लिए  ऐसी परिस्थिति खतरनाक हो सकती है। hypertension coronavirus remedy

 

ऐसे में जरूरी है कि घर पर ही रहकर अपनी जीवनशैली को इस तरह बनाएं कि तनाव नहीं हो। नियमित दिनचर्या से आप हाईपरटेंशन से मुक्त हो सकते हैं और कोरोना को मात दे सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कुछ तरीके, जिसे अमल में लाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं। 

 

खान-पान में करना होगा सुधार: 

हाईपरटेंशन से बचाव के लिए हमें सबसे पहले खान-पान में सुधार करना होगा। डॉक्टर बिजयेंद्र कुमार विद्यार्थी बताते हैं कि इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। कम मात्रा में नमक और हाई पोटेशियम वाले पदार्थों का कम से कम सेवन करना चाहिए। भोजन में कम मात्रा में नमक लेने से हाईपरटेंशन की समस्या से बचा जा सकता हैं। खाने में हरी सब्जियों और सलाद का प्रयोग अधिक से अधिक करें। अधिक तेल मसाले के सेवन से बचना चाहिए। दूध और दही के ऊपर से छाली को हटाकर उसका सेवन करें।

 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर खुद को रखें स्वस्थ

 

लें भरपूर नींद: 

डॉ. विद्यार्थी कहते हैं नींद पूरी नहीं होने से भी तनाव बढ़ता है। अभी जब घर में ही रहना है तो आठ घंटे सोने की कोशिश करें। हां, एक रूटिन के तहत नींद को पूरी करें। रात में जल्द सोएं और सुबह जल्द उठें। सुबह जल्द उठने से दिनभर ताजगी का अहसास होता है। कोशिश करें कुछ समय तक योग भी करें। इससे दिन खुशनुमा बीतेगा और तनाव से भी मुक्त रहेंगे।

 

सकारात्मक सोच रखे: 

तनाव से खुद को दूर रखने के लिए खुश रहना भी जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है खुशमिजाज और सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहें। नकारात्मक लोगों के साथ उठने-बैठने से बचें, क्योंकि उससे आप भी नकारात्मक हो सकते हैं। दिमाग में सकारात्मक सोच लाने की कोशिश करें। यह तरीका अपनाने से भी तनाव से मुक्त रहेंगे।

 

नशें को कहें ना: hypertension coronavirus remedy

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नशा एक बुरी लत है। इससे सभी लोगों को दूर रहना चाहिए। हाईपरटेंशन के शिकार लोगों को तो इससे खास दूरी बनाकर रहना चाहिए। शराब, धूम्रपान या फिर तंबाकू को बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाएं।

 

इस साल के अंत में कोरोना का टीका बना लेगा अमेरिका- डोनाल्ड ट्रंप

 

दवा का सेवन नहीं छोड़े: 

हाईपरटेंशन के मरीज को नियनित दवा लेनी चाहिए। दवा छूटने से यह बीमारी खतरनाक स्टेज में पहुंच जाता है। सभी तरह की सावधानियों को बरतते हुए दवा का डोज लेते रहें। साथ ही अगर संभव हो तो नियमित तरीके से हाईपरटेंशन की जांच भी कराते रहें।

 

इन बातों का रखें ध्यान

1. विटामिन-सी से भरपूर फल खाएं।

2.  हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं।

3. ऑयली चीजों और जंक फूड से बचें।

4. चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें।

5. केवल पौष्टिक और संतुलित आहार ही लें। hypertension coronavirus remedy