इन घरेलू नुस्खा को अपनाकर आप पैरों की जलन से पा सकते हैं निजात

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा चैनल में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वो पैरों की जलन में बहुत ही लाभकारी है। वैसे पैरो में जलन गर्मी के दिनों में अधिक होती है लेकिन ये ठंडी में कुछ लोगों को हो जाती है। लोग इसके लिए एक्टिव नहीं रहते हैं और इसे यूंही नार्मल समझ कर छोड़ देते हैं। ऐसे में यह रोग हमेशा आपके साथ लगा रहती है।

आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं कि पैरों में जलन का मुख्य कारण क्या है :

►ब्लडप्रेशर
►पैर में रक्त का प्रवाह कम होना
►उम्र अधिक होना
►विटामिन की कमी
►डायबटीज भी है एक कारण
►किडनी की परेशानी
►किसी दवाई का साइड इफेक्ट्स
►शराब अधिक पीना आदि

घरेलू उपाय ये है : 

वाकिंग ऑन ग्रीन ग्रास : दोस्तों, हर मर्ज की एक दवा वाकिंग है। फिर चाहे मोटापा हो, ब्लड प्रेशर हो या कोई अन्य बीमारी हो। सभी बिमारियों में डॉक्टर हमें वाकिंग करने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप पैरों की जलन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ग्रीन ग्रास पर नंगे पांव रोजाना जरूर वाकिंग करें।

सौंफ : सौंफ न केवल डायजेशन सिस्टम मजबूत करता है बल्कि हाथ पैर की जलन को भी दूर करती है। इसके लिए 50-50 ग्राम बड़ी सौंफ, धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें और इसे सुबह और शाम दोनों टाइम एक चम्मच खाएं। इस नुस्खा को अपनाने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

अदरक : अदरक से ब्लड सर्कुलशन सही रहता है। इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद टोक्सिन को बाहर करने में हेल्पफुल है। ऐसे में रोजाना आप अदरक का एक टुकड़ा जरूर चबा कर खायें। ऐसा करने आपके लिए फायदेमन्द होगा।

विटामिन B3 : दोस्तों, जब शरीर में विटामिन B3 की कमी होने लगती है तो इससे हाथ और पैरों में जलन होने लगती है। इसलिए आप अपने भोजन में विटामिन B3 युक्त डाइट  बीन्स, दूध, फिश, चिकिन, मूंगफली, मटर, अंडे का पीला भाग, मशरूम को जरूर जोड़ें। इन चीज़ों के सेवन से आपको जल्द ही पैरों की जलन से आराम देखने को मिलेगा।