गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का सेवन





भिन्डी आपको पसंद हो या नापसंद लेकिन आप इसके फायदे को नकार नहीं सकते जी हां बहुत लोगों के मुह से मैं सुन चूका हूँ की उन्हें भिन्डी पसंद नहीं है लेकिन वे ये जरुर जानते है की भिन्डी में पोषक तत्वों का खाजन भरा है लेकिन उन्हें खाने में अच्छा नहीं लगता इसलिए वे इसे नहीं खाते ladyfinger benefits
जी हां दोष्तों अगर आपको भंडी पसंद नहो तब भी आप इसे खाना शुरु कर दीजिये क्योंकि यह हमारे शारीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आप इसका सब्जी बना के खा सकते है आप इसे सलाद में खा सकते हैं आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते है किसी भी प्रकार आप इसे जरुर खाईये या सेहत का खज़ाना है ladyfinger benefits




झुर्रियों के दुश्मन है ये पत्ते

अब में आपको इसका पहला फायदा बता रहा हूँ मधुमेह डायबिटीज सुगर को नियंत्रित करने में भिन्डी रामबाण है
भिंडी के अन्दर डाइट्री फाइबर की मात्रा भरपूर होते हैं, जो ब्लड-शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने मददगार साबित होता है. भिंडी में पाए जाने वाले एंटी-डायबटिक गुण बीटा-सेल्स के विकास में भी सहायक होता है. ladyfinger benefits

2. दिल के मरीज हार्ट डिजीज वालों के लिए फायदेमंद होता है भिन्डी

हमारे शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो दिल संबंधी बीमारियों का के होने की सम्भावना बढ़ जाता है. एसे में भिंडी में मौजूद पेक्टिान नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने मदद करता है. इसके आलावा भिन्डी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्र में पाया जाता है जो हमें स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है.

 ladyfinger benefits
3. भिन्डी वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है .

अगर आप बढ़ते मोटा पे से परेशान है तो भिन्डी खाना शुरु कर दीजिये यह आपको वजन घटाने में सहायता करेगा. क्योंकि भिंडी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. इसलिए यह वजन घटाने के लिए लाजवाब है. एक अनुमान है की 100 ग्राम भिंडी में मात्र 33 कैलोरी होती है.

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. अगर आप प्रतिदिन 100 ग्राम भिंडी का सेवन कर रहे हैं तो प्रतिदिन आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मात्रा का 38 प्रतिशत इससे पूरा हो जाता है. विटामिन सी कई बीमारियों और संक्रमण से सुरक्षिसत रखने में मददगार होता है.

5. दिमागी सक्रियता को बढ़ाने में

फोलेट और विटामिन बी9 भी दो ऐसे पोषक तत्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मिलता है. ये दोनों पोषक तत्व दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.

6. गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी9 और फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहा बच्चा बहुत तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओें से दूर रहता है.

Gharelu Nuskha is a channel that teaches you the natural way to become beautiful properties. Domestic recipe Channels fruit benefits, domestic and household tips about tips that I use tells you you can create beautiful and healthy dim.

भारतीय सेना ने आतंकबादियो को खदेड़ा






Leave a Reply

Your email address will not be published.