बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय।




बबासीर दो तरह का होता है, एक खुनी और दूसरा वादी, दोनों हीं बबासीर बहुत ही पेनफुल और कष्टदायक होता है। बबासीर को ठीक करने के उपाय जानने से पहले ये जानना जरुरी है की बबासीर होता क्यों है और इसके होने के लक्षण क्या है। piles problem

बबासीर भाग दौर वाली जिंदगी के कारण अनियमित खाने पीने के रूटीन में बदलाव, पेट की गर्मी और कब्ज आदि के कारण होता है। अगर किसी को ये बीमारी हो जाय तो उस व्यक्ति को मिर्च मसाला, खटाई, एवं ज्यादा गर्म भोजन नहीं करनी चाहिए। पानी ज्यादा से ज्यादा पियें और खाने में लिक्यूड पदार्थ ज्यादा खाएं।

आईये अब हम आपको बताते हैं की आप इससे कैसे निजात पा सकते है।  सबसे पहले नारियल के रेसेदार छिलके को जला कर उसका भस्म (राख) बना लें। अब एक ग्लास ताजा दही के लस्सी में आधा चम्मच लगभग ३-४ ग्राम भस्म को अच्छे से मिला कर पी लें। इसे आप २ – ३ खुराक लें आपकी बबासीर चाहे कितनी भी पुराणी हो ख़त्म होने लगेगी।

घर पर टूथपेस्ट बनाने की आसान विधि

अगर आपको दही से परहेज़ है तो आप क्या करें की रात में १०० ग्राम किशमिश पानी में फुला लें और सुबह इसे पानी सहित मसल कर खालें इस विधि को लगातार तब तक करें जबतक की आपका बबासीर पूरी तरह टिक न हो जाय। piles problem, piles problem, piles problem, piles problem.

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *